Thursday, July 2, 2020

दुनिया के 3 शक्तिशाली योद्धा जिन्होंने नहीं लिया रामायण के युद्ध में भाग

दोस्तो आज से 5000 साल पहले धर्म और अधर्म के लिए राम और रावण के बीच में रामायण युद्ध लड़ा गया था। दुनिया भर के कई शक्तिशाली योद्धाओं ने इस युद्ध में भाग लिया था लेकिन आज हम आपको तीन ऐसे योद्धाओ के बारे में बताएंगे जिन्होंने रामायण युद्ध में भाग नहीं लिया था।

महर्षि परशुराम

दोस्तों महर्षि परशुराम एक शक्तिशाली योद्धा था जिन्होंने पृथ्वी को 3 बार क्षत्रिय विहीन कर दिया था लेकिन फिर भी इन्होंने रामायण युद्ध में भाग नहीं लिया था। इसके पीछे का मुख्य कारण यह था की जब विष्णु का अवतार लेकर भगवान श्रीराम धरती पर आए तो महर्षि परशुराम यह देख कर संन्यास ले लिया।

भरत

दोस्तों भरत भगवान श्री राम का छोटा भाई था जब भगवान श्री राम रावण से युद्ध लड़ रहे थे तो भरत ने भी इस युद्ध में राम की तरफ से युद्ध लड़ने की इच्छा प्रकट की थी। किंतु भगवान श्री राम के कहने पर भरत ने इस युद्ध में भाग नहीं लिया था।

शत्रुघ्न

दोस्तों शत्रुघ्न भगवान श्री राम का सबसे छोटा भाई था जब भगवान श्री राम रामायण का युद्ध लड़ रहे थे। तब शत्रुघ्न भी अपनी सेना लेकर भगवान श्री राम की सहायता के लिए रवाना हो गया था। लेकिन रास्ते में नारद मुनि के कहने पर शत्रुघ्न को वापिस अपने राज्य लौटना पड़ा था।



No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter