Wednesday, July 8, 2020

हरियाणा : शादी में दूल्हा-दुल्हन समेत मिले 42 कोरोना पॉजिटिव


कोरोना काल में लापरवाही कितनी बड़ी मुसीबत बन सकती है यह पता चलता है हरियाणा के हिसार शहर से यहां डोगरान मोहल्ला में एक युवक की शादी में शामिल हुए दूल्हा, दुल्हन समेत दोनों पक्षों से कुल 42 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।  इनमें 18 लोग डोगराना मोहल्ला से है जो एक ही परिवार के हैं। वहीं दुल्हन के मायके पक्ष से भी 22 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा राजस्थान के पदमपुर निवासी 3 लोग भी इस शादी में शामिल हुए थे जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने पॉजिटिव लोगों के सपर्क में आये लोगो को खंगाला तो सामने आया कि शादी समारोह में कोरोना महामारी के दौरान प्रशासन द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों की सरेआम धज्जियां उड़ाई गईं। इस शादी में लगभग 150 मेहमान व रिश्तेदार शामिल हुए थे और शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने के नियमों का भी पालन नहीं किया गया।

शादी समारोह में शामिल लड़की पक्ष से एक महिला भी पीएल स्थित ब्यूटी पार्लर में गई थी। वहीं एक युवक भी वहां गया था।विभाग की ओर से माना जा रहा है कि यह लोग वहीं से कोरोना संक्रमित हुए, क्योंकि वहां पर संचालिका समेत स्टाफ के लोग भी पॉजिटिव मिल चुके हैं।

दूल्हा और दुल्हन के परिवार और रिश्तेदारों जिन सैलून व ब्यूटी पार्लर में गए थे, उनके बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम जानकारी जुटा रही है।

जीव वैज्ञानिक डा. रमेश पूनिया ने सभी सैलून व ब्यूटी पार्लर संचालकों से अपील की है कि शादी समारोह के मेकअप के लिए यदि कोई रेड जोन एरिया से आए या कोई दुल्हन मेकअप के लिए ब्यूटी पार्लर में आए पहले उनका कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं।

मामले की गभीरता को समझते हुए हुए डा. प्रियंका सोनी उपायुक्त हिसार ने कहा "इस मामले की जांच करवाई जाएगी। शादी समारोह के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइन निर्धारित की गई है। उसी के अनुसार शादी की जानी चाहिए। मेरी सभी जिलावासियों से अपील है कि शादी या कोई और कार्यक्रम में मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और जरूरी गाइडलाइन का पालन करें।"

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter