Friday, July 10, 2020

यूरोपीय देशों के बाद अमेरिका ने भी दिया पाकिस्तान को झटका : पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ानों पर रोक


यूरोपीय देशों के बाद अब अमेरिका ने पायलटों के फर्जी लाइसेंस और सुरक्षा उपायों में कमी को लेकर चिंता जाहिर करते हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस PIA की उड़ानों पर रोक लगा दी है। अमेरिका अथॉरिटी ने कहा है कि PIA के सभी तरह के विमानों पर बैन लगाया गया है। PIA ने भी बैन की पुष्टि करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय विमानन कंपनी को इस संबंध में एक ईमेल मिला है।

इससे पहले यूरोपीय यूनियन ने अपने 32 मेंबर देशों ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस पर छह महीने के लिए रोक लगा दी।  ब्रिटेन ने तीन एयरपोर्ट्स पर PIA को बैन कर दिया है तो वियतनाम ने भी अपने देश में काम कर रहे सभी पाकिस्तान पायलट्स पर रोक लगा दी है। इसके अलावा  मलेशिया ने भी पाकिस्तानी लाइसेंस वाले पायलटों पर रोक लगाई है। कुवैत, ईरान, जॉर्डन और यूएई जैसे मुस्लिम देश पहले ही पीआईए और पाकिस्तानी पायलटों को बैन कर चुके हैं।  संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तानी स्टाफ की भी जांच शुरू कर दी है।

आतंकवाद सहित कई मुद्दों को लेकर दुनिया में अपनी बेहद खराब छवि वाले पाकिस्तान के लिए यह एक और धब्बा है। सरकारी कंपनी ने फर्जी और संदिग्ध लाइसेंस की वजह से पहले ही अपने एक तिहाई पायलट्स को हटा दिया है। पाकिस्तान सरकार की जांच में देश में मौजूद 860 एक्टिव पायलट में से 262 के लाइसेंस फर्जी पाए गए या उन्होंने परीक्षा नकल से पास की थी लॉकडाउन के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दोबारा शुरू होते ही पीआईए का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 98 यात्री मारे गए। इस घटना में भी पायलट की गलती की बात सामने आई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter