Thursday, July 16, 2020

भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन बना सकता है : बिल गेट्स


जैसा कि WHO ने कहा कोरोना वायरस आज भी दुनिया के लिए दुश्मन नंबर एक है। पूरी दुनिया इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने में लगी हुई है। ऐसे में  माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंउर बिल गेट्स ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर भारत की तारीफ की. डिस्कवरी प्लस पर गुरुवार शाम को बिल गेट्स ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत का फार्मास्यूटिकल उद्योग न केवल अपने देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है।

भारत की फार्मा इंडस्ट्री कोरोना वैक्सीन को बनाने की दिशा महत्वूर्ण काम कर रहीं हैं। वैक्सीन की खोज में लगे भारतीय डॉक्टर और वैज्ञानिक लोगों का हौसला बढ़ाते हुए बिल गेट्स ने कहा कि वैक्सीन को बनाने में मदद करने के लिए भारतीय फार्मा कंपनियां ने काफी हद तक महत्वपूर्ण काम किया हैं। भारत में दुनिया के मुकाबले कही अधिक वैक्सीन बनाई जाती है भारत इतना सफल देशो में आता है की सभी देशो को ये वैक्सीन दे सकता है।

भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंच गई है। इनमें से 24,915 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6 लाख 12 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 32 हजार 695 नए मामले सामने आए और 606 मौतें हुईं अमेरिका, ब्राजील के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। भारत में मृत्युदर अन्य देशों की तुलना में बेहद कम है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter