Saturday, July 25, 2020

अयोध्या राम मंदिर के भूमि पूजन में आमंत्रण नहीं मिला तो लेंगे जल समाधि - आजम खान


अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इसी बीच शनिवार को मुस्लिम कारसेवक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष आजम खान ने अयोध्या पहुंचकर कहा कि अगर 5 अगस्त को अयोध्या राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में उनको आमंत्रित नहीं किया गया तो वे उसी दिन जिस तरह से भगवान राम व लक्ष्मण इसी सरयू में जल समाधि ली थी वे भी उसी तरह से सरयू में जल समाधि ले लेंगे।

उनका मानना है कि उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए आंदोलन किया है वो भी भगवान राम के परम भक्त हैं। भगवान राम को किसी धर्म या जाति में नहीं बांधा जा सकता। इसलिए वह भी इस पुण्य के कार्य में शामिल होकर राम मंदिर भूमि पूजन का साक्षी बनना चाहते हैं। आजम खान ने कहा कि भगवान राम को ही अपना आराध्य मानते हैं। अयोध्या पहुंच कर आजम खान ने राम लला का दर्शन किया व राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा रहे स्वर्गीय महंत रामचंद्र दास परमहंस की समाधि पर श्रद्धांजलि भी दी।

दरअसल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचकर राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। राम मंदिर की आधारशिला व भूमि पूजन के कार्यक्रम में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े सभी लोग इस पुण्य मौके पर शामिल होना चाहते हैं, लेकिन कोरोना काल को देखते हुए ट्रस्ट बहुत कम ही लोगों को आमंत्रित कर रहा है। इसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़े भाजपा के कुछ शीर्ष नेता और विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उच्च पदस्थ लोग शामिल हैं। इसके अलावा काशी और अयोध्या की कुछ बड़े साधु संत और वैदिक विद्वान भी मौजूद रहेंगे जो पूरे भूमि पूजन अनुष्ठान कार्यक्रम को विधि-विधान पूर्वक पूर्ण कराएंगे। इसके लिए सप्तपुरियों समेत देश के प्रमुख धार्मिक स्थानों की मिट्टी, जल और पहाड़ों की मिट्टी मंगाई जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी शनिवार को अयोध्या पहुंचे। सीएम योगी राम मंदिर परिसर में जाएंगे और तैयारियों का जायजा लेंगे। वे अफसरों के साथ प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री बड़े साधु-संतों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter