Monday, July 6, 2020

चीन ने दी अमेरिका को मिसाइल की धमकी - अमेरिका ने उड़ाया मजाक

जैसा की हम सभी जानते हे की कोरोना वायरस चीन से ही सारी दुनिया में फैला है इसी के कारण अमेरिका राष्ट्रपति ट्रम्प भी चीन  पर भड़के हुए है। अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपने दो जंगी जहाज भेजे हैं। अमेरिकन नेवी के मुताबिक यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन नाम के दो समुद्री जहाजों को चीनी सागर इलाके में भेजा गया है। इनमें से निमित्ज पोत से फाइटर प्लेन उड़ान भर सकते हैं जबकि रोनाल्ड रीगन परमाणु बम से लैस समुद्री पोत है। इससे पहले चीन मोदी जी के लद्दाख आने से बौखलाया हुआ था और अब यूएस नेवी के इस बेड़े को आसपास देखकर उसके होश उड़ गए हैं।

इसके बाद चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के ट्विटर पर लिखा गया कि चीन के पास एंटी एयरक्राफ्ट हथियार, जैसे कि DF-21D और DF-26, एयरक्राफ्ट करियर किलर मिसाइल हैं। वो इनको नष्ट कर सकते है। दक्षिणी चीन सागर पूरी तरह से पीएलए (PLA) के नियंत्रण में है। इस क्षेत्र में कोई भी अमेरिकी एयरक्राफ्ट करियर की गतिविधि चीन की अनुमति के बिना नहीं हो सकती।



अमेरिकी नौसेना के सूचना प्रमुख के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इस ट्वीट पर जवाब लिखा, 'और इसके बावजूद भी हम यहां मौजूद हैं। अमेरिकी नौसेना के दो एयरक्राफ्ट करियर दक्षिणी चीन सागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में गतिविधियां कर रहे हैं। यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन किसी से डरने वाले नहीं हैं।'

यूएस नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर शॉन ब्रोफी ने भी बताया कि अमेरिकी नौसेना के विमानवाहक पोत यूएसएस निमित्ज, यूएसएस रोनाल्ड रीगन और चार युद्धपोत दिन-रात साउथ चीनी सागर में युद्धाभ्यास कर रहे हैं। अमेरिकी नौसेना चीन को किसी भी दुस्साहस के खिलाफ सख्त संदेश दे सकती है। ये दोनों विमानवाहक पोत दुनियाभर में अमेरिकी नौसैनिक ताकत के प्रतीक माने जाते हैं।

अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है कि अगर उसने हांगकांग को 'निगलने' की कोशिश की तो चुप नहीं बैठेगा चीन ने कभी ब्रिटेन का क्षेत्र रहे हांगकांग में बेहद सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है  अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि यह हांगकांग के लोगों के लिये दुखद दिन है और चीन को नए प्रतिरोधी उपायों को लेकर चेतावनी भी दी जिनमें क्षेत्र को रक्षा और दोहरे इस्तेमाल वाली प्रौद्योगिकी के निर्यात को खत्म किया जाना शामिल है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter