Wednesday, July 1, 2020

ट्रंप की चीन को धमकी - चीन के लिए बढ़ता जा रहा है मेरा गुस्सा


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के प्रति अपनी नाराजगी दिखाते हुए कहा कि दुनिया में जो वायरस फैला हुआ है उसमे चीन का हाथ है जैसा कि हम सभी जानते है कि दुनिया में corona virus जैसी बीमारी में सारी दुनिया में एक अलग पहचान बना ली है।अमेरिका (US) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के प्रकोप ने फिर रफ़्तार पकड़ ली है, बीते एक हफ्ते से हर दिन संक्रमण (Covid-19) के 40 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. बिगड़ते हालातों के लिए चीन (China) को जिम्मेदार मानते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चेतावनी दी है कि उनका चीन के प्रति गुस्सा बढ़ता ही जा रहा है।

ट्रंप दुनिया में कोरोना संक्रमण फैलने के लिए सिर्फ चीन को जिम्मेदार मानते हैं। ट्रंप लगातार आरोप लगाते रहे हैं कि चीन ने दुनिया को वायरस की सही जानकारी नहीं दी जिसकी वजह से लाखों लोग मारे जा रहे हैं।ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट किया, "जैसे-जैसे मैं पूरी दुनिया में महामारी का विकराल रूप फैलते देख रहा हूं जिसमें अमेरिका को महामारी से हुई भारी क्षति भी शामिल है, वैसे-वैसे चीन के खिलाफ मेरा गुस्सा बढ़ता जाता है"।कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के लिए ट्रंप बीजिंग को दोषी ठहराते रहे हैं।

व्हाइट हाउस भी इस बात की पुष्टि कर चुका है कि ट्रंप चीन को ही कोरोना संक्रमण फैलने का जिम्मेदार मानते हैं।ट्रम्प का कहना है कि उनके पास इस बात का पक्का सबूत है कि चीन ने ही इस वायरस को फैलाया है।चीन ने इस वायरस को वुहान की एक लैब में बनाया था ।चीन ने इस वायरस को इंसानों से इंसानों में फैलने की जानकारी को लगातार दबाए रखा और जिससे बाकी देशों ने एहतियातन कदम उठाने में देर की और संक्रमण पूरी दुनिया में फ़ैल गया।नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के हेड और कोरोन एक्सपर्ट डॉक्टर एंथनी फॉसी ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में हालात फिर बिगड़ते जा रहे हैं और जल्द से जल्द कदम नहीं उठाए गए तो नई तबाही के लिए तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनना ही होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना ही पड़ेगा, अगर एहतियात नहीं बरती गई तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में अमरीका में हर रोज़ एक लाख से अधिक मामले आएंगे।

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर एक करोड़ तीन लाख से अधिक हो गए हैं जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 5 लाख सात हज़ार से भी ज्यादा पहुंच गयी है।अमेरिका दुनिया का सबसे अधिक प्रभावित देश है जहां अब तक संक्रमण के 26 लाख 12 हज़ार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या एक लाख 26 हज़ार से अधिक है. कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले में दूसरे स्थान पर ब्रज़ील, तीसरे पर रूस, चौथे स्थान पर भारत और ब्रिटेन पांचवें नंबर पर है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter