Wednesday, July 15, 2020

बराक ओबामा, नेतन्याहू, जेफ़ बेज़ोस, बिल गेट्स, एप्पल, उबर समेत कई हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक


अमेरिका के कई बड़े लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए।  इनमे अरबपति कारोबारी एलन मस्क, जेफ़ बेज़ोस और बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं। बुधवार को हैकरों ने जिनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया है।

ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद इसपर एक खास तरह के मेसेज पोस्ट किए गए। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी ट्विटर हैंडल हैक कर लिया गया। संदेशों से स्पष्ट है कि क्रिप्टोकरंसी स्कैम के उद्देश्य से ऐसा किया गया। ये मेसेज थोड़ी देर बाद डिलीट भी कर दिए गए।


हैक करने वाले ने मेसेज में एक लिंक डाला जिसपर बिट कॉइन का लेनदेने किया जा सकता है। पोस्ट किया गया, 'आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं।' जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। ऐमजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस और बिल गेट्स के ट्विटर हैंडल हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए।


ये tweets देख सैकड़ों लोग हैकर के जाल में फंस गए. उन्होंने एक लाख डॉलर से अधिक की रकम भेज दी। प्रमुख हस्तियों के ट्विटर हैकिंग की शिकायत के बाद कंपनी ने सफाई दी। उसने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और इस सिलसिले में जल्द ही बयान जारी किया जाएगा। उसने कहा कि घटना की जांच होने तक पासवर्ड रीसेट और ट्वीट भी नहीं किए जा सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter