Tuesday, July 14, 2020

Corona Vaccine : सितंबर तक बाजार में उपलब्ध होगी - दो साल तक संक्रमण से बचाएगी


कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनियाभर के वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन तैयार करने में लगे हैं। इस समय दुनिया में 100 से ज्यादा अलग-अलग कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें रूस सबसे आगे है। इसके बाद अमेरिका चीन और यूरोप भी रेस में बने हुए हैं। रूस ने कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार कर लेने का दावा किया है। रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी का दावा है कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन के सभी चरणों के ट्रायल पूरे कर लिए हैं और इंसानों पर भी इसका ट्रायल सफल रहा है।

इस वैक्सीन का नाम Gam-COVID-Vac Lyo रखा गया है। रूस की सेचेनोव यूनिवर्सिटी के मुताबिक, इंसानों पर इस वैक्सीन का ट्रायल सफल रहा है। इसके बारे में बताया जा रहा है कि इसे इंसानों को एक बार लगाने पर लंबे समय तक रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी।

सेचनोव यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिसीज के निदेशक एलेक्जेंडर लुकाशेव ने बताया कि हमारा लक्ष्य इंसानों को कोरोना वायरस से सुरक्षा देने के लिए सफलतापूर्वक कोरोना की वैक्सीन तैयार करना था। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन की सारी जांच की जा चुकी है। यदि सारी जरूरी अनुमतियां मिल जाती है तो यह वैक्सीन सितंबर तक बाजार में उपलब्ध होगी।

एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग के मुताबिक पहले और दूसरे चरण का वैक्सीन ट्रायल पूरा हो गया है। यह वैक्सीन अगले दो साल तक इंसानों को कोरोना से बचाएगी। एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग भी कोरोना वैक्सीन बनाने वाली टीम का हिस्सा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter