Wednesday, July 29, 2020

कोरोना : Unlock-3 के लिए गाइडलाइन जारी - जानें क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद


केंद्र सरकार ने अनलॉक 3 के लिए नए दिशा-निर्देश दिए जिसमे 5 अगस्त से जिम और योग इंस्टीट्यूट्स को खोला जाएगा और रात का कर्फ्यू भी हटा दिया है और गृह मंत्रालय ने आदेश दिए है की सभी स्कूल ,कॉलेज ,सिनेमा हाल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल, थिएटर्स और ऑडिटोरियम सभी को बंद ही रखा जाएगा और मेट्रो भी बंद रहेंगे इन सभी को अनलॉक 3 में नहीं खोला जाएगा ।कोरोना वायरस की वजह से कन्टनमेंट जोन को 31 अगस्त तक नहीं खोला जाएगा।

कोरोना वायरस की रोकथाम की लिए सरकार ने मार्च के आखिरी हफ्ते में देशभर में लॉकडाउन लागु किया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार ने जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।एक बार तो ऐसी स्तिथि आ गयी थी की ऐसा लगने लगा था की भारत भी नम्बर 1 हो जाएगा मगर लोगो ने मोदी जी की कही हर बात को मानकर पूरा साथ दिया जिसके कारण दिल्ली में अब मरीजों की संख्या में इतनी कमी हो गयी है की बहुत सारे बेड खाली हो गए है

कोरोना के मरीजों की बात की जाए तो अब तक यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 768 लोगों की जान ली है। कोरोना महामारी से देश में मरने वालों की कुल संख्या 34193 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कुल 5,09,447 एक्टिव केस हैं।अनलॉक 3 के लिए सरकार ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य हेल्थ प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रमों की इजाजत दी जाती है। इसके साथ ही  वंदेभारत मिशन के तहत अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति दी गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter