Wednesday, August 19, 2020

मुकेश अंबानी ने ऑनलाइन दवा बेचने वाली कंपनी नेटमेड्स को खरीदा - जाने कितने में हुई डील


मुकेश अंबानी ने रिटेल कारोबार में अपने कदम जमाने शुरू कर दिए है। इसकी जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दी जिसमे उन्होंने बताया कि उन्होंने डिजिटल फार्मा कंपनी नेटमेड्स के मेजॉरिटी शेयर का अधिग्रहण कर लिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन दवा बेचने वाली कंपनी नेटमेड्स में 620 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

नेटमेड्स एक ई-फार्मा पोर्टल है जिसकी सेवाएं देश के करीब 20,000 स्थानों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा कंपनी दवाओं की होम डिलीवरी भी करती है। इसकी प्रमोटर चेन्नई आधारित कंपनी दाधा फार्मा है। रिलायंस ने विटालिक हेल्थ और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों में करीब 60% हिस्सेदारी खरीद ली है जिन्हें नेटमेड्स के रूप में जाना जाता है। रिलायंस ने उसकी सहायक कंपनियों त्रिसारा हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड, नेटमेड्स मार्केट प्लेस लिमिटेड और दाधा फार्मा डिस्ट्रिब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

रिलायंस की रिटेल डायरेक्टर ईशा अंबानी ने अपने बयान में बताया कि यह निवेश हमारी उस प्रतिबद्धता के अनुरूप ही है जिसमें हमने भारत में हर व्यक्ति तक डिजिटल पहुंच की बात की है। नेटमेड्स के अधिग्रहण के बाद अब रिलायंस रिटेल लोगों को अच्छी क्वालिटी और किफायती हेल्थ केयर प्रोडक्ट और सेवाएं मुहैया करा सकेगा।

अभी कुछ समय पहले ही ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन ऑनलाइन फार्मेसी के कारोबार शुरू करने का ऐलान कर चुकी है। कंपनी ने बेंगलुरु से ई-फार्मेसी सेवा शुरू कर दी है।

इसके अलावा रिलायंस Zivame , Urban Ladder और Milkbasket  में भी कंपनी हिस्सेदारी खरीदने के लिए लगातार उन कंपनियों से बातचीत कर रही है। अर्बन लैडर की खरीदारी को लेकर RIL की बातचीत पिछले कई महीनों से चल रही है। अब यह बातचीत आखिरी स्टेज में पहुंच गई है।

इसके साथ साथ RIL की फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार भी खरीदने को लेकर भी बातचीत आखिरी पड़ाव में है।  फ्यूचर ग्रुप के रिटेल बिजनेस के बिकने से पहले फ्यूचर रिटेल लिमिटेड, फ्यूचर कंज्यूमर, फ्यूचर लाइफ स्टाइल फैशन, फ्यूचर सप्लाई चेन और फ्यूचर मार्केट नेटवर्क का फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड में विलय हो जाएगा। फ्यूचर ग्रुप पर मुकेश अंबानी का मालिकाना हक हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter