Sunday, August 30, 2020

हरियाणा में अब कोई लॉकडाउन नहीं - हर दिन खुलेंगे बाजार


जैसा की हम सभी जानते हैं की कोरोना ने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया हैं इसकी वजह से भारत सरकार ने भी कई बार लॉकडाउन लगाया ताकि लोगो को कोई समस्या न हो इस बीमारी से बचा जा सकेl हरियाणा में सप्ताह के शुरू में लगने वाला दो दिन का लॉकडाउन के आदेश को राज्य सरकार ने वापस ले लिया है।

इस बात की जानकारी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अपने ट्वीट में  दी। विज ने अपने ट्वीट में लिखा कि' केंद्र सरकार ने अनलॉक- 4 में प्रदेश सरकारों को लॉकडाउन करने का अधिकार नहीं दिया है। इसलिए हरियाणा सरकार का  28 अगस्त सोमवार और मंगलवार को बाजार बंद रखने का जो आदेश दिया था उसे वापस ले लिया गया है। अब कोई लॉकडाउन नहीं होगा।

 28 अगस्त को आदेश जारी किये गए उसमें हरियाणा सरकार ने सप्ताहां के अंत की बजाय शुरू के दो दिन लॉकडाउन का निर्णय लिया था। शहरी क्षेत्रों में शनिवार, रविवार की जगह सोमवार और मंगलवार को दुकानें, शॉपिंग मॉल बंद करने थे। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों की इसमें छूट दे दी गई थी। जरूरी सामान की कोई कमी नहीं होगी।

शनिवार, रविवार को दुकानें बंद रखने का व्यापारी विरोध कर रहे थे। कांग्रेस विधायकों ने भी इसके विरोध में आवाज बुलंद की थी। उन्होंने यह कहकर  विरोध जताया था कि दुकानों को बंद करने से अर्थव्यवस्था और भी ज्यादा खराब रहेगी। अगर दुकानें ही बंद रखनी हैं तो फिर शराब ठेके क्यों खोले जा रहे हैं। आदेश में सोमवार व मंगलवार को सार्वजनिक और निजी कार्यालय के खुले रहने की बात कही गई थी।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को इन हालातो की तहकीकात की थी। कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए प्राधिकरण की राज्य कार्यकारी समिति की चेयरपर्सन केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में शहरी क्षेत्र में दुकानों व मॉल को बंद रखने का फैसला लिया गया था। इसे लागू कराने के आदेश सभी डीसी, एसपी को जारी कर दिए गए थे। केंद्र सरकार की जारी दिशा- निर्देश  के बाद हरियाणा सरकार ने अपना आदेश वापस लेने का फैसला वापस ले लिया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter