Tuesday, August 18, 2020

Good News : कल से शुरू होगा स्वदेशी वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण


जैसा की हम सभी जानते हैं की कोरोना ने सारे देश में हाहाकार मचा रखा है इस कोरोना की वैक्सीन के  लिए सभी देशो के वैज्ञानिको ने दिन -रात एक कर रखा है इसी के चलते अब कुछ खुशखबरी मिली है । स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था। वहीं, आज सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जो भरोसा दिलाया था, उन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार ने बताया कि आज या कल में उनमे से एक वैक्सीन का तीसरे चरण में परीक्षण किया जाएगा। अभी अन्य दोनों वैक्सीन पहले और दूसरे चरण पर हैं।

इसके साथ ही आज केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जहां एक तरफ वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्‍सीन तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं तो वहीं हम भी फाइनल प्रोडक्‍ट हासिल करने में लगे हैं, ताकि हमारे देश के लोगों के लिए वैक्सीन की उपलब्‍धता सुनिश्चित हो सके। एक्‍सपर्ट ग्रुप लगातार वैक्‍सीन निर्माताओं के साथ मिलकर प्रोडक्‍शन, प्राइसिंग और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन पर चर्चा कर रहा है।

वहीं,दूसरी ओर  कोरोना के लक्षणों को लेकर सरकार ने बताया कि इस बीमारी का नया रूप तो अभी आने वाला है। वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय निगरानी कर रहे हैं। हमें यह जानना होगा कि क्या बाद में भी इसका कुछ प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन लंबी अवधि के परिणाम अभी खतरनाक नहीं है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े राजेश भूषण ने कहा कि 19.70 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जो अब आ रहे मामलों का 2.93 गुना है। देश में कोरोना संक्रमण की मृत्यु दर 2 फीसद से भी कम है। वहीं, देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक परीक्षण किए गए हैं। जिनकी संख्या 8,99,000 से थोड़ा अधिक है ।

इसी हफ्ते से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्‍ड नाम की इस वैक्‍सीन जो यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड ने  बनाई है , उसका ट्रायल शुरू करेगा। देशभर के 10 केन्द्रो पर कोविशील्‍ड का फेज 2 और 3 ट्रायल होगा। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter