Friday, September 4, 2020

दिल्ली मेट्रो के साथ गुरुग्राम रैपिड मेट्रो भी चलने को तैयार - मेट्रो ने जारी की गाइडलाइन

 


गुरुग्राम में पांच महीने बाद सात सितंबर से दिल्ली मेट्रो एवं रैपिड मेट्रो को चलाने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है । वीरवार  को दिन भर सभी स्टेशनों पर कर्मचारी साफ-सफाई में जुटे रहे। साथ ही शारीरिक दूरी के हिसाब से यात्री खड़े हों, इसके लिए घेरा बनाने की तैयारी में  लगे रहे। शुक्रवार तक इसकी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। सुरक्षा को लेकर सीआइएसएफ ने भी अपनी लगातार नजर  बढ़ा दी है। कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन लागू होते ही दिल्ली मेट्रो एवं रैपिड मेट्रो का संचालन रोक दिया गया था। अब कई शर्तों के साथ सात सितंबर से संचालन किया जाएगा।

इनको चलाने  से पहले स्टेशनों पर उपलब्ध सभी सुविधाओं को सैनिटाइज किया जा रहा है। सभी स्टेशनों पर जैसे ही यात्री पहुंचेंगे, सबसे पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, फिर उनके सामानों को सैनिटाइज किया जाएगा। सामानों काे सैनिटाइज करने के बाद  यात्रीयो को अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे। इसके बाद सामान लेकर वे सुरक्षा जांच के लिए जाएंगे। जांच के बाद आगे प्लेटफार्म पर जाएंगे। प्लेटफार्म पर बनाए गए घेरे में ही यात्रीयो को खड़ा होना होगा  । यही नहीं जैसे ही वह स्टेशन पहुंचेंगे, गेट पर भी शारीरिक दूरी के हिसाब से खड़े होंगे। जिस जगह पर सीआइएसएफ के जवान यात्रियों एवं उनके सामानों की जांच करते हैं, वहां पर भीड़ जमा न हो  इसके लिए गेट से हिसाब से ही आगे यात्रियों को जाने दिया जाएगा।

 कोविड-19 को लेकर क्या-क्या सावधानी बरतने की आवश्यकता है, इसका बोर्ड सभी स्टेशनों के गेट पर ही लगा रहेगा। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर बोर्ड भी लगा दिया गया है। इस स्टेशन पर सबसे अधिक भीड़ होती है। इसे देखते हुए एक इवेंट कॉर्नर बनाया गया है। इसमें कोविड-19 को लेकर यात्रियों को यात्रा के दौरान क्या-क्या ध्यान रखना है, इस बारे में खुलकर बताया गया  है। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के प्रबंधक केके यादव एवं सिकंदरपुर व इफको चौक मेट्रो स्टेशन के प्रबंधक चंदन कुमार ने बताया कि कोविड-19 को लेकर जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनके अनुसार  स्टेशनों पर पूरी तैयारी की जा रही है।

मेट्रो की ओर से जो निर्देश जारी किए गए :  

1  ट्रेन में यात्रियों को पहले उतरने दें, फिर चढ़ें।

 2 यात्री ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय सामाजिक दूरी का पालन करें।

 3 परिसर में विभिन्न जगहों जैसे रैलिंग, दरवाजे, बटन आदि को बेवजह छूने से बचें।

4  लिफ्ट और एस्केलेटर्स का उपयोग करते समय सामाजिक दूरी बनाए रखें।

5 यात्रा करते समय यात्री एक सीट छोड़कर बैठें, अगर खड़ें हैं तो एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

6  केवल एक यात्री प्रति सीढ़ी और दो यात्रियों के बीच एक सीढ़ी खाली छोड़ दें।

7  मेट्रो परिसर में सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है।

 8 हैंड सैनिटाइजेशन एवं थर्मल स्कैनिंग के बाद ही स्टशेनों पर प्रवेश मिलेगा।

9 यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग करें।

10  सुरक्षा जांच के दौरान अपने सभी सामान को हाथ में या बैग में रखकर ही आगे बढ़ें।

 11 यात्रियों को बुखार या कोविड-19के लक्षणों के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

12 नियमों का पालन करें अन्यथा उल्लंघन करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Newsletter