Skip to main content

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए इन लोगों को मिला है न्यौता - देखें पूरी लिस्ट


अयोध्‍या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पूरी अयोध्या नगरी को इस मौके पर दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 5 अगस्त को हनुमानगढ़ी में पूजा-अर्चना करने के बाद रामलला के दर्शन करेंगे और श्रीराम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए मात्र 175 लोगों को न्यौता दिया गया है।

इस कार्यक्रम में मुख्य मंच पर केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ही मौजूद रहेंगे।

राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र, सदस्य परमानन्द गिरी, सदस्य विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र, डॉ कामेश्वर चौपाल, महंत दीनेन्द्र दास, अपर सचिव गृह, भारत सरकार ट्रस्ट के नामित सदस्य ज्ञानेश कुमार, अपर मुख्य सचिव यूपी और ट्रस्ट के नामित सदस्य अवनीश अवस्थी, अयोध्या के डीएम और ट्रस्ट के पदेन सदस्य अनुज झा भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

इस कार्यक्रम में दो मुस्लिमों को भी आमंत्रित किया गया है. इनके बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी और पद्मश्री मोहम्मद शरीफ है. बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा भी था कि अगर भगवान राम की मर्जी है कि मैं इस कार्यक्रम में जाऊं तो जरूर जाऊंगा. जबकि मोहम्मद शरीफ वो महान इंसान है जिन्होंने अब तक साढ़े पांच हजार से ज्यादा लावारिस शवों का अंतिम संस्कार किया है।

इनके अलावा जनकपुरी के जानकी मंदिर के महंत, अशोक सिंघल के भाई के बेटे सलिल सिंघल, काशी विद्वत परिषद के पंडित राम नारायण द्विवेदी, मंत्री काशी विद्वत परिषद, पंडित विनय पांडेय, ज्योतिष विभाग के हेड (बीएचयू), रामचंद्र पांडेय, उपाध्यक्ष काशी विद्वत परिषद भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नेपाल से भी संत अयोध्या आयेंगे।

इनके साथ-साथ 36 परंपराओं के 135 संत भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. संतों में दशनामी सन्यासी परंपरा, रामानंद वैष्णव परंपरा, रामानुज परंपरा, नाथ परंपरा, निम्बार्क, माध्याचार्य, बल्‍लभचार्य, रामसनेही, कृष्णप्रणामी, उदासीन, निर्मले संत, कबीर पंथी, चिन्मय मिशन, रामकृष्ण मिशन, लिंगायत, रविदासी संत, वाल्मीकि संत, आर्य समाज, सिख परंपरा, जैन संत, कैवल्य ज्ञान, संतपथ, इस्कान, स्वामीनारायण, वारकरी, एकनाथ, बंजारा संत, वनवासी संत, आदिवासी गौण, गुरु परंपरा, भारत सेवाश्रम संघ, आचार्य समाज, संत समिति, सिंधी संत और अखाड़ा परिषद के संतों को भी आमंत्रित किया गया है।

इसके अलावा योग गुरु स्वामी रामदेव भी शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। अयोध्या के बीजेपी सांसद लल्लू सिंह और यहां के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता को भी कार्यक्रम के लिए बुलाया गया है। उम्र का खयाल रखते हुए कल्याण सिंह और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को आमंत्रित नहीं किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

बुरी खबर - पाकिस्‍तान के स्‍टार खिलाड़ी अफरीदी की गोली मारकर हत्‍या

  खेल प्रेमियो के लिए एक बहुत ही बुरी खबर है। पाकिस्‍तान में दो पक्षों की झगडे में पाकिस्‍तान के स्‍टार खिलाड़ी कर हत्या कर दी। यह घटना पाकिस्‍तान के खैबर जिले के जमरूद में घटित हुई। पाकिस्‍तान नेशनल फुटबॉल टीम के खिलाड़ी जुनैद अफरीदी की मैदान पर फुटबॉल मैच के दौरान ही गोली मारकर हत्‍या कर दी। जानकारी के मुताबिक दो समूह के बीच भूमि विवाद के कारण गोलीबारी हुई, जिसमें जुनैद को गोली लग गई और उन्‍होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस विवाद में जुनैद के अलावा भी एक व्‍यक्ति को गंभीर चोंटें भी आई है। इस घटना से फैंस में रोष हैं।

गुरुग्राम : कान में ईयरफोन लगा सैर कर रहा था युवक - ट्रेन की चपेट में आने से मौत

  धनवापुर फाटक  कि  रेलवे लाइन  के आस -पास शुक्रवार सुबह एक  हादसे में ट्रेन की चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। युवक ने कान में ईयरफोन लगाए हुए गाने सुनते हुए पटरी के साथ-साथ चल  रहा था। मालगाड़ी के ड्राइवर ने काफी देर तक हॉर्न दिया, लेकिन गाने के चलते वह सुन नहीं सका और ट्रेन की चपेट में आ गया। जीआरपी थाना पुलिस ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब 7 बजे यह हादसा हुआ। लक्ष्मण विहार कॉलोनी निवासी 21 साल का अवनीश धनवापुर फाटक के पास सैर करने गया। वह ट्रेन की पटियों के साथ-साथ सैर कर रहा था। कान में ईयरफोन लगाकर वह तेज आवाज में गाने भी सुन रहा था। तभी दिल्ली की ओर से मालगाड़ी आई। लोको पायलट ने युवक को देखकर हॉर्न भी बजाया लेकिन ईयरफोन व गाने की तेज आवाज के चलते युवक सुन नहीं सका और मालगाड़ी की चपेट में आ गया। इस हादसे की सारी सूचना कंट्रोल रूम  में दी गई तो जीआरपी थाना पुलिस मौके पर पहुंची। मृतक छात्र के परिजन  व पिता शैलेंद्र भी यहां आए। पिता ने शक जताया कि किसी ने बेटे को ट्रेन की ओर धक्का दिया। जीआरपी थाना पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराया। जिसमें युवक को धक्का देन

शादी का झांसा देकर दिल्ली की छात्रा से गुड़गांव के होटल में दुष्कर्म

  दिल्ली की 18 साल की छात्रा से गुड़गांव के होटल में दुष्कर्म का नया  मामला सामने आया है। छात्रा का कहना है की  आरोपित ने उसे शादी का झूठा झांसा देकर चुप करा दिया और लगभग 2 साल तक उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। और अब उससे शादी करने  से मना कर रहा   है। डीएलएफ सेक्टर-29 थाना एसएचओ इंस्पेक्टर जगबीर ने बताया कि युवती ने एफआईआर दर्ज करवाई । पुलिस के कहना है कि , शिकायत देने वाली छात्रा पत्राचार से बीए प्रथम वर्ष की पढ़ाई कर रही है। उसकी उम्र अब 18 साल 2 महीने है। युवती का कहना है कि साल 2018 में एक शादी समारोह में गुड़गांव के सरहौल गांव निवासी अभिषेक से उसकी भेंट  हुई।और जल्द ही दोनों की मुलाकात दोस्ती में बदल गई और दोनों मोबाइल पर बातचीत करने लगे। युवती ने  आरोप लगाया है कि युवक ने कुछ समय पहले एमजी रोड स्थित एक होटल में बहाने से बुलाकर रेप किया। युवती ने जब उसकी बात के खिलाफ विरोध जताया तो उसने कहा कि जल्द ही शादी कर लेंगे। लेकिन इसके बाद से कई बार रेप किया और अब शादी से इंकार कर दिया। बुधवार शाम को युवती ने पुलिस शिकायत को दी । जिस पर एफआईआर दर्ज की गई है कार्रवाई कर जल्द ही आरोपित को पकड़